सामाजिक बहिष्कार का शिकार हुआ एक परिवार, आधुनिक युग मे भी जारी है समाज से निकाले जाने की कुरीति….पीड़ित लगा रहे न्याय की गुहार

उदय सिंह

मस्तूरी – जिले में एक बार फिर मानवता को शर्मसार करने वाला घटना सामने आई है छोटी सी बात को लेकर गांव के लोगो ने एक परिवार का हुक्का पानी बंद कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार पूरा मामला ग्राम सुखरीपाली का है जहाँ 12 जनवरी को रेवा शंकर साहू का मोटरसाइकिल घर से ही चोरी हो गया था जिसकी शिकायत मस्तुरी थाने में उसने की थी।

प्रार्थी रेवा शंकर साहू ने शक के आधार पर गांव के ही संतोष साहू का नाम बताया था, जिससे आक्रोशित संतोष के परिवार वाले ने गांव में बैठक बुलाकर रेवा शंकर साहू के परिवार का हुक्का पानी बंद कर दिया, साथ ही परिवार वालो से बात करने पर 500 रुपये और घर में जाने पर 5000 रुपये का आर्थिक दंड देने का फरमान जारी कर दिया।

आधुनिक समय में भी ऐसी कुरीतियों का समाज मे होना अभिशाप साबित हो रहा है ऐसे में इस परिवार के सामने बड़ी चुनौती है एक ओर आर्थिक दंड और दूसरी ओर राशन की समस्या।

फ़िलहाल पीड़ितों ने थाने में इसकी शिकायत की है लेकिन सामाजिक बहिष्कार का दंश इस परिवार के लिए अभी जीना मुहाल कर बैठा है।

error: Content is protected !!