रायपुर

कोरोना के नए स्ट्रेन से फिर दहशत का माहौल, क्या है स्ट्रेन और कहाँ कहाँ मिले इसके मरीज….प्रदेश सरकार भी तैयार

रमेश राजपूत

छत्तीसगढ़ – देश के साथ ही विदेशों में कोरोना की दस्तक से कोहराम मच गया था, जिससे अभी थोड़ी राहत मिली ही थी कि अब कोरोना के नए स्ट्रेन के खतरे ने सभी को एक बार फिर सकते में डाल दिया है। जिसे देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार भी अलर्ट हो गई है।वही कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा की कोरोना के नए स्ट्रेन के मरीजों को अलग से आइसोलेट किया जाएगा। जिसके लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान रायपुर से बातचीत हुई है और एम्स ने 350 बेड रिजर्व किए हैं। साथ ही मंत्री ने केंद्र सरकार से अपील की है कि UK के साथ-साथ उससे लगे हुए अन्य देशों से भी आने वाले लोग इसकी सूचना राज्य सरकार के साथ साझा करें। जिससे उन लोगों को भी ट्रेस किया जा सकेगा और आने वाले खतरे से निपटने में मदद होगी। आपको बता दें कि भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन का पता चला है। 6 लोगों की कोरोना संक्रमित रिपोर्ट में यूके के वैरिएंट जीनोम के बारे में पता चला है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। सभी मरीजों को आइसोलेट किया गया है। कोरोना के नए स्ट्रेन की भारत में एंट्री अबतक 6 लोगों में नए स्ट्रेन के लक्षण

जीनोम स्किवेंसिंग की रिपोर्ट में खुलासा नए साल के जश्न से पहले कोरोना के मोर्चे पर चिंता की खबर सामने आई है। भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के कुल 6 केस मिले हैं। मंगलवार को भारत सरकार की ओर से इस बात की जानकारी दी गई, यूनाइटेड किंगडम से लौटे 6 लोगों में ये नए स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं, इनमें से तीन बेंगलुरु, 2 हैदराबाद और एक पुणे की लैब के जांचे गए सैंपल में नया स्ट्रेन पाया गया है। यूके से लौट रहे लोगों की जीनोम स्किवेंसिंग की गई थी, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई है, जिसमें अलग-अलग लैब में टेस्ट किए गए सेक्शन के बारे में बताया गया।

कहां मिले हैं नये स्ट्रेन के लक्षण….

जानकारी के मुताबिक, 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक यूके से करीब 33 हजार लोग वापस आए. सभी को ट्रैक किया गया और उनका टेस्ट करवाया गया. इनमें से कुल 114 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले थे.जिसके बाद इन सभी के सैंपलों को देश की 10 लैब (कोलकाता, भुवनेश्वर, NIV पुणे, CCS पुणे, CCMB हैदराबाद, CCFD हैदराबाद, InSTEM बेंगलुरु, NIMHANS Bengaluru, IGIB Delhi, NCDC Delhi) में भेजा गया था.

error: Content is protected !!