राजधानी के बाद अब न्यायाधानी की सीमाओं पर भी दूसरे जिलों से आने वालों की होगी कोरोना जांच…सीमाओं पर तैनात होगी टीम

भुवनेश्वर बंजारे

बिलासपुर – कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर नियंत्रण की मंशा से शहर और जिले की सीमाओं पर बाहर से आने वाले हर व्यक्ति का कोरोना टेस्ट करने की तैयारी की जा रही है। बिलासपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के प्रस्ताव के बाद कलेक्टर ने मंजूरी दे दी है। अब इसके लिए स्वास्थ्य विभाग रूपरेखा तैयार करने में जुट गई है। इसे लेकर सीएमएचओं डॉ. प्रमोद महाजन ने जिले के सभी बीएमओं की स्वास्थ्य विभाग के ट्रेनिंग सेंटर में बैठक लेते हुए सीएमएचओ की ओर से कहा गया है कि जिले में आने वाले हर व्यक्ति का एंटीजन टेस्ट करना है।

जिसकी रिपोर्ट पांच-सात मिनट में आ जाएगी। अगर वहां लोग पॉजिटिव निकलें तो उनके जिलों को इसकी सूचना देकर वहां अस्पताल में भर्ती करने या होम आइसोलेशन का सुझाव दिया जाएगा। ऐसे में किस ब्लॉक में कितने टीम बनाए जाएंगे इसकी रुपरेखा सभी बीएमओं को देने के निर्देश दिए गए है। सीएमएचओं महाजन ने कहा कि देश के दूसरे प्रदेश व जिलों में कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं। न्यायाधानी में संक्रमण अधिक न फैले, इसके लिए जरूरी उपाय करने होंगे। शहर में प्रवेश करने वाले लोगों को सीमा पर ही एंटीजन टेस्ट कर लिया जाए। यदि वे पॉजिटिव आते हैं तो संबंधित जिले को सूचना देकर अस्पताल में भर्ती कराने की व्यवस्था की जाए। बिना व हल्के लक्षण वाले हों तो होम आइसोलेशन की सुविधा दी जा सकती है। 

सीमाओं पर तैनात होगी स्वास्थ्य विभाग की टीम… 

सीएमएचओं डॉ. प्रमोद महाजन ने बताया कि कोरोना के शुरुवाती दिनों में भी जिले के सीमा में स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात की गई थी लेकिन उस समय थर्मल स्कैनिंग किया जाता था ऐसे में एक बार फिर रायपुर बिलासपुर मुख्य मार्ग के भोजपुरी टोल प्लॉजा, गौरेला पेड्रा मरवाही के सीमा से लगे केंदा चेकपोस्ट, तखतपुर के बेलसरी, बेलतरा और मस्तुरी में दो जगह स्वास्थ्य विभाग अपनी टीम तैनात करेगी जहां दुसरे जिले से आने वाले लोगो का एंटीजन टेस्ट किया जाएगा।

error: Content is protected !!