बिलासपुर

जज़्बा के हौसलें को मिली उड़ान, जरूरतमंदों के लिए निश्चित कार्यालय का किया गया शुभारंभ…. अब आसानी से कोई भी पहुँच सकता है मदद तक

भुवनेश्वर बंजारे

बिलासपुर – जज्बा है तो जिंदगी है! इन पंक्तियों को मूर्त रूप देने जज्बा वेलफेयर सोसायटी द्वारा एक और नेक कदम उठाया गया है। जज्बा के संयोजक संजय मतलानी के अथक प्रयासों के बाद शहर के ह्रदय स्थल पर जज्बा का एक निश्चित कार्यालय स्थापित हो सका है। जिसका उद्घाटन शुक्रवार को धनतेरस के उपलक्ष पर किया गया। थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के लिए समर्पित रहने वाले जज्बा वेलफेयर सोसायटी द्वारा इन्ही बच्चो के हाथों से सिंधी कालोनी स्थित कार्यालय का शुभारंभ कराया गया। जज्बा के कार्यालय के शुरू होने से अब अंचल के थैलेसीमिया बच्चो और अन्य जरूरत मंदों को भटकना नही पड़ेगा। वह सीधे जज्बा के कार्यालय पहुँच अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकेंगे।

आपको बता दे उक्त कार्यालय के लिए जज्बा के संयोजक संजय मतलानी ने अपने घर का 30 प्रतिशत हिस्सा दिया है। जहाँ कार्यालय स्थापित हो सका है, वही संजय मतलानी ने विवाह ना करके अपना सारा जीवन पहले से ही इन थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों और गरीब मरीज़ों के नाम कर दिया है और अब लोगो को भटकने से बचाने के मकसद से एक बार और उनके द्वारा यह कदम उठाया गया है,उन्होंने बताया कि वर्तमान में उनके पास 36 बच्चों सहित कुल 180 ऐसे बच्चे हैं जिन्हें लगातार शिविरों के माध्यम से ब्लड दिलवा कर , श्री शिवम मेडिकल मुंगेली नाका की सहायता से दवाइयां औऱ ब्लड ट्रांसफ्यूजन में सहायता प्रदान कर रहे हैं।

आपको बता दे जिले में रक्तदान और थैलासीमिया जागरूकता को लेकर आज जिस मुकाम पर देखा जा रहा है उसका श्रेय सिर्फ जज़्बा टीम को जाता है। इसके अलावा कार्यक्रम में जज़्बा द्वारा गोद लिए गए सभी बच्चों के लिए व्यक्तिगत पहचान पत्र भी बनवाया गया और उन्हें पहनाया गया , जिस से इन बच्चों को एक विशेष पहचान मिला। जज्बा के कार्यालय के शुभारंभ कार्यक्रम में जज़्बा के सभी बच्चों और उनके परिजनों की उपस्थिति के अलावा जज़्बा परिवार के सभी सदस्य उपस्थित थे जिसमें संजय मतलानी , विनय जेपी वर्मा , मोहम्मद नियाज़ , प्रकाश देबनाथ , आकाश सिंह बिरकोना पौंसरा से , मनप्रीत कौर खनूजा , देवयानी रॉय , रोमा साहू , वसीम कुरैशी , शुभम प्रेमानी , शुभम प्रभुवानी सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे !

राह नही है आसान फिर भी चल पड़े मदद करने की मंशा लेकर.

जज्बा के नवीन कार्यालय के उद्घाटन के दौरान जज्बा टीम के प्रमुख संजय मतलानी ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार द्वारा हाल ही में इन थैलेसीमिया और सिकलसेल पीड़ित बच्चों को भी दिव्यांगों की श्रेणी मे शामिल किया गया है जिससे इन्हें सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल सके। लेकिन मौजूदा हालात में यह पीड़ितों की स्थिति इसके ठीक विपरीत है। इन बच्चों को जो दवाएं मिलनी चाहिए, जो सुविधाएं मिलनी चाहिए हैं उनसे ये बच्चे वंचित हैं। बच्चो को काफी मशक्कत के बाद जरूरी दवाई शासन स्तर से मिल पा रही है। ऐसे समस्यों के लिए जज्बा के जांबाज हमेशा से ही संघर्षरत है। जो विकट्म परिस्थितियों के बावजूद अंचल के बच्चो के मदद के लिए तत्पर रहते हैं

error: Content is protected !!