बिलासपुर

पुलिस स्मृति दिवस पर शौर्य और पराक्रम के प्रतीक शहीद जवानों को किया गया याद, परिजनों का किया गया सम्मान

जुगनू तंबोली

रतनपुर – बुधवार 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर शहीद हुए जवानों को याद करते हुए उनके शौर्य और पराक्रम को सेल्यूट कर हुए उन्हें नमन किया गया। रतनपुर थाना प्रभारी हरविंदर सिंह सहित अन्य पुलिस जवानों ने शहीद नूतन सोनी और शहीद चूड़ामणि प्रताप सिंह ठाकुर के छायाचित्र और प्रतिमा में माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया, साथ ही परिजनों से भेंट कर उनका सम्मान किया गया।

गौरतलब है कि 21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग में देश की सुरक्षा की प्रथम पंक्ति में तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल  के एक छोटे से गश्ती दल पर चीनी सेना द्वारा भारी संख्या में घात लगाकर हमला किया गया था। इस लड़ाई में 10  रण बांकुरो ने सर्वोच्च बलिदान दिया था।  तब 1959 को सीआरपीएफ के 10 जांबाज सैनिकों ने ऑटोमैटिक वेपन से लैस चीनी टुकड़ी का सामना किया और अपने प्राणों की आहुति दी थी। वहीं, से शुरू हुई ये बलिदान की गाथा बड़े गौरवपूर्ण यात्रा करते हुए आज यहां तक पहुँची है।

सुरक्षा में तैनात पुलिस का काम हम एक सामान्य दृष्टि से देखते हैं तो हर सरकारी कर्मी की तरह ही वो दिखाई देता है। जब दृष्टिकोण बदल कर देखते हैं तो हमें मालूम पड़ता है कि देश आज प्रगति के पथ पर अग्रसर हो रहा है, इसका मूल कारण चुपचाप अपने कर्तव्य का निर्वहन करने वाली पुलिस हैं। इसलिए हम अपने पुलिस बलों, उनके परिवारों को सलाम करते हैं और गर्व के साथ उन बहादुर पुलिस कर्मियों को याद करते हैं जो शहीद हो गए थे।

error: Content is protected !!