बिलासपुर

जज्बा के साथ खड़े है जिम्मेदार सदस्य, रक्तदान के लिए रहते है हमेशा तैयार….राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर विशेष आयोजन

रमेश राजपूत

बिलासपुर- रक्तदान जिंदगी से जूझ रहे लोगों को नया जीवन प्रदान करता है। इसलिए रक्तदान को महादान और जीवनदान कहा गया है। भारत में प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर को राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस मनाया जाता है। समाज में महान परिवर्तन लाने, जीवनरक्षी उपायों का अनुसरण करने और हिंसा और चोट के कारण गंभीर बीमारी, बच्चे के जन्म से संबंधित जटिलताओं, सड़क यातायात दुर्घटनाओं और कई आकस्मिक परिस्थितियों से निकलने में रक्तदान की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाना ही इस दिवस का उद्देश्य है। इसी उद्देश्य के पूर्ति को लेकर जज्बा की टीम सालो से शहर में रक्तदान को लेकर लोगो को प्रेरित कर रही है। उनके इसी प्रेरणा से प्रभावित युवा उनके एक आह्वान पर गुरुवार को एकत्रित होकर व्यापक रूप से रक्तदान किया।

साथ ही सभी रक्तदाताओं का उत्साहवर्धन करने शिवम मेडिकल स्टोर मुंगेली नाका की तरफ से कोरोना से बचाव के लिए निःशुल्क सुरक्षा कीट प्रदान की गई थी। जिसमें हैंड सैनिटाइजर , फेस मास्क , हैंड ग्लव्स शामिल थे। इस दौरान जज़्बा के सदस्य रत्नेश सोनी ने बताया कि आने वाला समय समस्याओं से भरा हो सकता है ब्लड बैंको में रक्त के आपूर्ति को लेकर शासन प्रशासन द्वारा अनदेखी की जा रही है। जिससे ब्लड के शहर के थैलासीमिया, सिकलसेल और कैंसर पीड़ित मरीज़ भट रहे है। आगामी दिनों में ऐसे में अगर स्थानीय जिला प्रशासन उक्त मामले में सजगता नही दिखती है। आने वाले दिनों में स्थिति भयावह भी हो सकती है।

कोरोना काल में जज़्बा की प्रेरणा ही आ रही काम,,विपरीत परिस्थितियों में भी दे रहे जरूरतमंदों का साथ..

बीते कई वर्षों से जो समाजसेवी कार्य जज़्बा वेलफेयर सोसायटी द्वारा जिले में किए गए हैं। वह आज भी शहर के युवाओं के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बने हुए है। रक्तदान को लेकर फैली भ्रांति को दूर करने और थैलीसीमिया पीड़ित गरीब बच्चो के जीवन बचाने जो संघर्ष जज्बा के संयोजक संजय मतलानी और उनकी टीम ने किया है। वह समाज के लिए अमिट छाप बन गई है। शायद यही वजह है। कि शहर में कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच भी युवा संस्था के एक पुकार पर रक्तदान को लेकर तैयार हो जाते है।

इस वजह से बीते 6 महीनों में दर्जनों जिंदगियों को जज्बा की पूरी टीम के सहयोग से बच सकी है। जिनमे योगदान देने वाले विनय जेपी वर्मा , आकाश सिंह पौंसरा , रत्नेश सोनी , आयुष अरोरा , अमितेश गुप्ता , तृप्ति सिंह , महेंद्र कुमार चतुर्थी , नीलमणि सिंह , तन्मय दास , योगेश साहू , मो. नियाज़ , मनप्रीत कौर खनूजा , प्रकाश देबनाथ , वसीम कुरैशी सहित अन्य सदस्य है जो सक्रिय होकर काम कर रहे है।

error: Content is protected !!