छत्तीसगढ़रतनपुर

भैरव मंदिर में निशुल्क सामूहिक विवाह संपन्न, 28 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

मंदिर परिसर में 27 जनवरी को विद्वान आचार्यों द्वारा सामूहिक विवाह संपन्न कराया गया

रतनपुर, प्रवीर भट्टाचार्य।रतनपुर के कोतवाल तंत्र अधिष्ठाता श्री भैरव बाबा मंदिर में निशुल्क सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन रविवार 27 जनवरी को संपन्न हुआ । इस वैवाहिक कार्यक्रम में 28 जोडे़ वैदिक रीति रिवाज के साथ परिणय सूत्र में बंधे। इस दौरान वर वधू दोनों पक्षों के परिजन उपस्थित रहे । मंदिर ट्रस्ट के द्वारा आभूषण, श्रृंगार सामग्री, और पूजा की सामग्री निशुल्क प्रदान की गयी । वहीं मंडप और भंडारा दोनों पक्षों के लिए निशुल्क रहा । विवाह स्थल पर पहुंचकर अतिथियों ने भी वर वधू को गुप्त रूप से इच्छा अनुसार वस्तुएं उपहार में दिया।

सामूहिक विवाह के लिए इस बार मंदिर प्रबंधन ने 101 जोड़े की शादियों का लक्ष्य रखा था । जिसमें 28 जोड़ों ने भैरव बाबा मंदिर रतनपुर में पहुंचकर पंजीयन कराया । सभी जोड़ों को मंदिर प्रबंधन की ओर से कपड़े, जेवर ,बरतन और श्रृंगार से भरी पेटी उपहार स्वरूप दिया गया । वहीं उनके लिए मंडप, पूजा सामग्री, तथा भंडारे का निशुल्क आयोजन किया गया था

आयोजक जागेश्वर अवस्थी ने बताया कि वर्तमान समय में लोग शादी में अनावश्यक रूप से फिजूल खर्ची करते हैं। इसमें जितना एक विवाह करने में खर्च होता है, उतने में मध्यम परिवार के कई लोगों का विवाह हो सकता है। ऐसे में लोक कल्याण की भावना से मंदिर में सामूहिक विवाह कराने का अभिप्राय फिजूलखर्ची पर लगाम लगाने समाज को संदेश देना भी है। जो देश और समाज के हित में है।

सामूहिक विवाह के लिए अनिवार्य

इस तरह के सामूहिक विवाह में सभी वर्ग और समुदाय के लोगों को शामिल होना चाहिए। तथा विवाह होने के पहले वहां पर पहुंचकर
उन्हे अपना पंजीयन कराना चाहिए । इसके लिए वे मंदिर कार्यालय में संपर्क कर सभी जरूरी दस्तावेज जैसे आयु संबंधी प्रमाण-पत्र, माता-पिता का सहमति पत्र, पात्रों के दो नवीन फोटो ग्राफ्स सहित अन्य जरूरी कागजात जमा करना होता है।

निशुल्क व्यवस्थाए थी

श्री भैरव मंदिर प्रबंधन द्वारा विवाह संबंधी सारी सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध कराई गई। जिसमें वर-वधु पक्ष के लोगों के रहने, भोजन व आवास से लेकर विवाह में लगने वाली सभी जरूरी सामाग्रियां शामिल हैं। मंदिर परिसर में 27 जनवरी को विद्वान आचार्यों द्वारा सामूहिक विवाह संपन्न कराया गया ।

error: Content is protected !!